VPN क्या है और कैसे काम करता है?

 आज हम जानेंगे के VPN क्या है और कैसे काम करता है . Android Smartphone के users पूरी दुनिया में हर दिन बढ़ते जा रहे हैं . Internet पर हम हर दिन बहुत सी चीजे ढूँढते हैं और उस पर बहुत सारा काम भी करते हैं जैसे Online Transactions , Downloading Movies and Musics , दुसरे Websites पर Sign in करने के लिए अपने Personal Details देते हैं , Youtube पर बहुत सारे Videos देखते हैं इत्यादि जैसे और भी काम करते हैं . लेकिन internet पर अपने personal details share करना बहुत ही खतरनाक होता है क्यूंकि online की दुनिया पूरी तरह से बुरे लोगों से भरी हुयी है जो आपके personal details को चुरा कर blackmail भी कर सकते हैं . Hackers और snoopers हर वक्त बस इसी ताक में रहते हैं की कब वो किसी व्यक्ति का जरुरी data चोरी कर सकें और उसके बदले में ज्यादा धन की मांग कर पाएंगे . लेकिन धीरे धीरे बदलते वक्त के साथ internet की security का ध्यान रखा जा रहा है और उसमे कुछ बदलाव भी हो रहे हैं. हम सब खुशकिस्मत है की आज के वक्त में online काम करते वक्त जिस डर का हम हर वक्त सामना करते हैं उस डर से निकलने का एक आसान राश्ता हमारे पास मौजूद है और उसका नाम है VPN . VPN के बारे में आप सब ने कभी ना कभी सुना होगा ये VPN क्या होता है और कैसे काम करता है । इसके बारे में आज में आपको बताने वाला हूँ .

अनुक्रम
1. बीपीएन क्या है ( What is VPN)
2. VPN कैसे काम करता है - (How VPN Work)
3. VPN का यूज़ कैसे करे
4. अपने Computer में VPN को कैसे Set करे ?
5. Computer के लिए Best Windows VPN Software
6. SmartPhone या Mobile में VPN कैसे Set करे
7. Smartphone के लिए BesT Android VPN Apps क्या है ?
8. VPN के advantages है ?
9.VPN के Disadvantages क्या है?
10. Conclusion

1. बीपीएन क्या है ( What is VPN)


VPN का पूरा नाम है Virtual Private Network , ये एक network की तकनीक है जो public network में जैसे की Internet और private network जैसे की Wi-Fi में सुरक्षित connection बनाता है . VPN एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने network को सुरक्षित रखने के लिए और अपने personal data को hackers से बचाने के लिए . VPN service का इस्तेमाल जयादातर online काम करने वाले Businessman, Organisations , Govt. agencies, educational institutions or Corporation लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users से बचाकर रख सकें . VPN सभी तरह के data को यानि जो जरुरी है और जो जरूरी नहीं भी है सभी को सुरक्षित रखता है , जो आम व्यक्ति हैं और वो internet का इस्तेमाल browsing करने के लिए करते हैं वो भी VPN service का इस्तेमाल अपने Iphone या Computer पर VPN application की जरिये कर सकते हैं . जब बात Internet की freedom की आती है तो भारत में free internet को लेकर बडी मारा मारी होती है . ऐसा इसलिय क्यूंकि कई बार local government regular blocking और TRESS restriction करती है देश के विभिन्न हिस्सों में , ऐसा होने से कई बार downloading और Uploading करना बड़ा कठिन हो जाता है , कई बार तो आपको rules न मानने के कारण jail भी हो सकता है .

ऐसे में हमें कुछ ऐसी technology की जरूरत होती है जिससे की हम खुद के identity को safe रख सकें . खुद को protected रखने का मतलब है की VPN के इस्तमाल से ये हमारे identity को private और secure रखता है, वही बहुत से रेस्ट्रिक्शन को bypass करने में भी मदद करता है.

2. VPN कैसे काम करता है - (How VPN Work)

VPN का सबसे अहम् काम होता है आपके CONNECTION को या फिर INTERNET पर जो भी काम कर रहे उन सभी को सुरक्षित रखना और उसके साथ साथ VPN का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इंटरनेट पर जो भी RESTRICTIONS होते है जैसे कुछ कुछ ऐसे WEBSITE है जिसको हम अपने देश में ACCESS नहीं कर सकते है। वो WEBSITE हम VPN की मदद से आसानी से ACCESS कर सकते है।

जब हम अपने device को VPN के साथ connect करते हैं तब वो device एक local network की तरह काम करता है और हम जब भी उस Website को अपने phone के browser में डाल कर search करते हैं जो हमारे देश में block है तब VPN अपना काम करना शुरू करता है और user के request को उस Blocked website के server पर VPN के जरिये भेजता है और फिर वहां से website का सारा content और information user के device में दिखा देता है . आप एक देश में रहकर दुसरे देश के VPN से जब Connect करते हैं तो वो काम होता है tunneling के जरिये और वो काम बड़े ही आसानी से हो जाता है क्यूंकि वो website उस देश में block नहीं है जो हमारे देश में है तो आप वहाँ के VPN से connect हो जाते हैं उसके बाद उस VPN और आपके VPN के बिच एक network connection बन जाता है जो encrypted होकर रहता है जिसका मतलब है कोई भी उस network से personal detail चोरी नहीं कर सकता और फिर आप उस VPN के जरिये website को access कर सकते हैं . । उदहारण के तौर पर आपको बताता हूँ की India में Netflix जो है वो अभी आया है लेकिन इससे पहले जब Netflixindia में नहीं था और अगर हमे NetfliX देखना होता तो हम India में रहकर अमेरिका या फिर किसी और जगह के SERVER से VPN से CONNECT होकर बड़े आराम से देख सकते है।

VPN का इस्तेमाल करने के लिए internet पर बहुत सारे software मौजूद हैं कुछ free version के हैं और कुछ paid version के हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने smartphone और Computer दोनों में install करके कर सकते है।


3. VPN का यूज़ कैसे करे

अब तो हमने VPN क्या है के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ली है . ऐसे में हमें ये जानना होगा की आखिर इन VPN को कैसे इस्तमाल करें अपने Desktop Computer या SmartPhone में .

4. अपने Computer में VPN को कैसे Set करे ?

यदि आप अपने Computer में VPN को इस्तमाल करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको Opera Developer Software का इस्तेमाल करना होगा . बस आपको उस software को download कर install करना होगा .

  1. पहले Install करने के बाद आपको App को Open करना होगा . अब इसमें आपको उपर की side में , Menu का एक Option दिखेगा उस पर आपको Click करना होगा फिर Setting पर click करना होगा .
  2. Setting पर click करने से आपके सामने Privacy And Security का option होगा , फिर उसे click करने पर आपको VPN का Option नज़र आएगा , वहाँ पर आपको Enable VPN पर Tick करना होगा .
  3. ऐसे करने से आपके Opera Browser में VPN Activate हो जाएगा , अब इसमें आप सभी blocked Website को Access कर सकते है .
  4. अब Browser के URL के पास आपको VPN लिखा हुआ दिखाई पड़ सकता है . इसपर आप click कर जब चाहें VPN को On / Off कर सकते हैं , साथ में Location भी जहाँ चाहें बदल सकते हैं .


5. Computer के लिए Best Windows VPN Software


वैसे तो Internet में बहुत से VPN software उपलब्ध हैं . लेकिन उनमें से अपने लिए सही VPN का चुनाव करना बहुत ही कठिन बात है . इसलिए मैंने Best windows VPN Softwares की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप अपने Windows 10 कंप्यूटर में install कर सकते हैं और अपने identity को बचा सकते हैं . वैसे ध्यान दें की इनमें से प्राय VPN Service दोनों Free और Paid हैं , इसलिए अगर आप एक normal user हैं तब आप Free VPN Service का इस्तेमाल कर सकते हैं .

  • CYBERGHOST 
  • SURF EASY
  • ZENMATE 
  • TUNNEL BEAR
  • OPEN VPN
  • TOTAL VPN
  • WINDSRIBE
  • ZPN CONNECT
  • FINCH VPN
  • HOTSPOT SHIELD

6. SmartPhone या Mobile में VPN कैसे Set करे


  1. यदि आप अपने SmartPhone में VPN Set करना चाहते है तब आप इसे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं , इसके लिए बस आपको अपने Mobile से Playstore ( Android ) या AppStore ( ios ) से उस VPN App को पहले download करना होगा और फिर उसे install कर आप उसका इस्तमाल कर सकते हैं . तो चलिए जानते हैं की कैसे किसी App का इस्तमाल करें सही ढंग से .
  2. अपने Smartphone में एक VPNApp download करें , जैसे की Windscribe , उसे अपने Mobile में Install कर लें, जैसे आप एक App को install करते हैं .
  3. ऐसा करने के बाद आपको उस App को Open करना होगा , फिर उसमें अपने मनचाहे Location को Set करना
  4. होगा, ऐसा करने के बाद आपको सामने दिख रहे Connect पर Click करना होगा .
  5. Connect पर Click करते ही आपका SmartPhone में VPN network activate हो जायेगा .

7. Smartphone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं ?

यहाँ पर मैंने Best Android VNP Apps की एक List बनायी हुई है , जिसे आप खुद देख सकते हैं और अपने जरुरत के हिसाब से आप किसी भी एक Android App को install कर सकते हैं.

  • EXPRESS VPN
  • BUFFERED VPN
  • TIGER VPN
  • NORD VPN
  • WINDSCRIBE
  • SAFER VPN

8. VPN के advantages क्या है ?


चलिए VPN के Advantages के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं .
  1. ये एक public connection को safely access करने में मदद करता है - बहुत बार हमें एक Wi - Fi connection का इस्तमाल करने की जरुरत पड़ सकती है लेकिन ये ज्यादा safe नहीं होते हैं , तब ऐसे में एक VPN Service के मदद से हम खुद की identity को छुपा सकते हैं और safely browse कर सकते हैं .
  2. ये online security को बढ़ा देती है - जब बात online safety की होती हैं तब Internet को VPN के माध्यम से browse करना सच में बहुत ही secured होता है , ये आपके web data को बहुत ही अच्छे से protect करता है . दूसरी भाषा में कहें तब एक strong antivirus और एक standard firewall , के साथ साथ एक VPN के होने से ये हमारी security में एक extra layer add कर देता है .
  3. ये आपको कोई भी Shows को देखने में मदद करता है कहीं से भी- Geo-restriction बहुत ही ज्यादा annoying होता है , लेकिन ये होता जरुर है . ऐसे में एक VPN आपकी काफी मदद कर सकता है geo-blocked websites को access करने के लिए , इसमें कोई border restriction नहीं होता है जो की आपको रोक सके कोई भी shows को देखने के लिए
  4. कुछ भी चीज़ anonymously download कर सकते हैं - यदि आपका Internet Service Provider आपको कोई Websites का इस्तमाल करने से रोकता है तब आप VPN services के मदद से उन Files को anonymously download कर सकते हैं


9.VPN के Disadvantages क्या है?

चलिए VPN के disadvantages के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं .

  1. ज्यादातर reliable VPNs free नहीं होते हैं - वैसे तो आपको बहुत से free VPN service मिल जायेंगे इस्तमाल के लिए लेकिन उनकी एक limit होती है जैसे की Daily 2 GB या 5 GB , उसके बाद आपको वो Free नहीं होता है . ऐसे में आपको एक paid monthly subscription का इस्तमाल करना होगा .
  2. आपको अच्छे से research करना होगा good connection speed के लिए - एक VPN में अक्सर सभी network traffic को encrypt किया जाता है , क्यूंकि इसमें काफी resources का होता है जो की internet speed को कम कर देते हैं . इसलिए आप एक Paid VPN का इस्तमाल कर सकते हैं नेह्तर speed हासिल करने के लिए .
  3. सभी available VPNs को trust नहीं किया जा सकता है - ये बात तो शायद आप जानते ही होंगे की VPN IPS अक्सर unique नहीं होते हैं , इसे बहुत से लोगों के साथ share किया गया होता है . ऐसे होने के कारण बहुत से security issues जैसे की IP address blacklisting और IP spoofing होने के संभावनाएं होती हैं . इसलिए ये बेहतर होगा की आप reputable , trustworthy VPNS का ही इस्तेमाल करें और इसके सन्धर्व में काफी research करें पहले ही .
  4. कभी कभी VPNS ज्यादा complex भी हो सकते हैं - वैसे कुछ VPN जहाँ simple होते हैं वहीं बहुत से काम्प्लेक्स भी होते है. इसका मतलब की बहुत ही VPN को SETUP करने का PROCEDURE ही COMPLEX होता है जिससे कई USERS इसे इस्तेमाल करने से परहेज है.

10. Conclusion


मुझे उम्मीद है की आपको मेरे दवारा यह लेख वीपीएन क्या है ( What is VPN in Hindi ) जरुर पसंद आया होगा. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को VPN कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है . इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे . यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं . यदि आपको यह post VPN क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook , Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये .

Post a Comment

0 Comments