भारत में लोग WhatsApp के जरिए भेज पाएंगे पैसा, डिजिटल भुगतान सेवा शुरू


 FACEBOOK की सहायक कंपनी WhatApp ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुमति मिलने पर भारत में अपनी भुगतान सेवाओं को शुरू कर दिया है। WhatsApp ने ये जानकारी शुक्रवार को दी।

WhatsApp ने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि पूरे भारत में लोग WhatsApp के जरिए धन भेज पाएंगे। भुगतान के इस सुरक्षित तरीके में धन भेजना इतना ही आसान है, जितना कोई संदेश भेजना। लोग नकद लेन-देन या बैंक जाए बिना सुरक्षित रूप से परिवार के किसी भी सदस्य को धन भेजने के साथ ही सामान का मूल्य भी चुका सकते हैं।

 

WhatsApp ने कहा कि भुगतान सुविधा को यूपीआई का इस्तेमाल कर एनपीसीआई के साथ साझेदारी में तैयार किया गया हैजो एक तत्काल भुगतान प्रणाली है और 160 से ज्यादा समर्थित बैंकों के साथ लेन-देन को सक्षम बनाता है। WhatsApp ने कहा कि वह भारत में पांच बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और जियो पेमेंट्स बैंक के साथ काम कर रही है। इसके जरिए लोग यूपीआई समर्थित ऐप का उपयोग कर किसी को धन भेज सकते हैं।

WhatsApp के मुताबिक आईफोन और एंड्रॉइड ऐप के नवीनतम संस्करण पर लोगों के लिए WhatsApp पर भुगतान (सेवा) अब उपलब्ध है। कंपनी ने बताया कि हम भारत में डिजिटल भुगतान की सुविधा और उपयोग बढ़ाने के अभियान में शामिल होकर उत्साहित हैं। ज्ञात हो कि जून में WhatsApp ने ब्राजील में WhatsApp Pay की शुरुआत की थी, जो कि इस तरह की पहली सेवा थी। भारत में WhatsApp के 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इस लिहाज से भी भारत उसका सबसे बड़ा बाजार है।



उल्लेखनीय है कि WhatsApp ने साल 2018 में भारत में अपनी यूपीआई आधारित भुगतान सेवा का परीक्षण शुरू किया था, जो उपयोगकर्ताओं को धनराशि भेजने   पाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देती है। दरअसल एनपीसीआई ने एक दिन पहले ही WhatsApp को भारत में क्रमिक रूप से भुगतान सर्विस शुरू करने की अनुमति दी है। WhatsApp ने बताया कि शुरुआत में यूपीआई में पंजीकृत अधिकतम 2 करोड़ उपयोगकर्ताओं को यह सेवा उपलब् कराएगी।


Post a Comment

0 Comments